बिना कोई पैसे खर्च किये घर से पैसे कमाने के 10 सबसे आसान तरीके-Financial Education in Hindi

हेलो दोस्तों! वेल जब से pandemic वाली सिचुएशन हमारे सामने आई है तभी से हम ऐसे ऐसे हालातों को फेस कर रहे हैं जोकि हमने कभी सोचे भी नहीं थे और इन्हीं में से एक चीज जो कि आज भी मोस्ट पीपल फेस कर रहे हैं वह है बेरोजगारी । आज के टाइम की सिचुएश कुछ ऐसी हो गई है कि हर 4 में से दो लोगों के पास कोई भी रोजगार नहीं है और ना ही कोई भी बिजनेसमैन अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पा रहा है। 

लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इस pandemic वाली सिचुएशन से जरा भी फर्क नहीं पड़ा या फिर अगर फर्क पड़ा भी है तो सिर्फ 19-20  का और वो भी अब वो लोग मैनेज कर चुके हैं। जी हां, मैं बात कर रहा हूं यहां पर ऑनलाइन अर्निंग करने वालों के बारे में जो कि घर बैठे ही हर महीने लाखों कमाते हैं। अब ऐसा नहीं है कि उनका माइंड हमसे बहुत ज्यादा तेज चलता है या फिर हर चीज में वह परफेक्ट होते हैं। 

How to earn money at home


बस वो अपनी नॉलेज को इंटरनेट पर दूसरे लोगों के साथ शेयर करते हैं जिससे वह घर बैठे ही बहुत सारा पैसा कमा लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको 10 ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप भी उन लोगों की तरह ही घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। इस आर्टिकल के लास्ट वाला जो मैं तरीका आपको बताऊंगा वह आपको इतना अमीर बना सकता है जितना कि आपने इमैजिन भी नहीं किया होगा। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 


1. Book Publishing 

एमेजन की किंडल वेबसाइट जो कि इस वक्त बहुत ज्यादा पॉपुलर है वहां पर आप अपनी बुक लिख कर उसको पब्लिश कर सकते हैं। अब ऐसा नहीं कि इसके लिए आपको एक बहुत बड़ा ऑथर बनने की जरूरत है या फिर अलग अलग जगह पर जाकर सक्सेसफुल लोगों के इंटरव्यूज लेने की जरूरत है। 

जिस भी फील्ड में आपका इंट्रेस्ट है या फिर ऐसा कोई भी शॉकिंग इंसिडेंट जो कि आपके साथ हुआ है, बस उसी पर आपको 40-50 पेजेस की एक बुक लिख देनी है। एग्जाम्पल के लिए मान लीजिए आपके साथ कोई ऐसा शॉकिंग इंसिडेंट हुआ है जिसको आप बार बार लोगों को बताते हो। 

बस उसी इंसिडेंट के डिटेल में जाकर आपको 40-50 पेजेस की एक बुक रेडी करनी है और उसको पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करके आपको किंडल पर अपलोड कर देनी है। अपलोड करते वक्त आपको उसकी प्राइजिंग इतनी रखनी है कि दूसरे लोग उसको आसानी से खरीद  पाएं। जितना अच्छा और अट्रैक्टिव आपका कॉन्टेन्ट होगा उतना ही लोग उसको परचेज करेंगे और कुछ ही टाइम में आप बहुत ज्यादा अर्निंग यहां से करना स्टार्ट कर देंगे।


2. Instagram page

तो अगर आप इंटरनेट यूजर हैं तो आप इंस्टाग्राम तो जरूर यूज करते होंगे। वहां पर आपने बहुत सारे ऐसे अकाउंट्स देखे होंगे जिनके 10,000, 1 लाख या फिर वन मिलियन तक फॉलोवर्स होते हैं। वैसे तो इंस्टाग्राम इस चीज का कोई भी पैसा नहीं देता है लेकिन फिर भी इन बड़े अकाउंट्स के पास पैसा कमाने के दो तरीके होते हैं। पहला कंपनीज के थ्रू और दूसरा लोगों के थ्रू। 

एग्जाम्पल के लिए मान लीजिए आपका एक ब्यूटी प्रोडक्ट का पेज है और वहां पर आप ब्यूटी प्रोडक्ट की पिक्चर अपलोड करते हैं। अब जैसे ही उस पेज पर आपके फॉलोवर्स बढ़ना स्टार्ट हो जाएंगे तो ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी आपको स्पॉन्सरशिप देना शुरू कर देंगी। 

उनके प्रोडक्ट के सिर्फ एक दो फोटो आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड करनी हैं जिसका आपको वहां से अच्छा खासा पैसा दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप और ज्यादा फॉलोवर्स को इनक्रीज कर लेते हैं तो जो आपसे छोटे अकाउंट होते हैं वह अपने पेजेज को आपसे प्रमोट कराते हैं और वहां से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 


3. Freelancing

अब यह एक ऐसा तरीका है जो कि ऑनलाइन अर्निंग करने के मामले में बहुत ज्यादा पॉपुलर है। इसमें बेसिकली आपको अपनी स्किल्स के बेस पर दूसरे लोगों के लिए काम करना होता है, जिसके वह आपको पैसे पे करते हैं। एग्जाम्पल मान लीजिए आप फोटो एडिट करना बहुत अच्छे से जानते हैं तो आप fiver, upwork या फिर freelancer.com पर जाकर अपने आपको फ्री में रजिस्टर कर सकते हैं। 

वहां पर आपको अपनी फोटो एडिटिंग का एक डेमो डालना है और जिन जिन लोगों को भी आपका डेमो पसंद आएगा तो वह भी अपनी फोटो को एडिट कराने के लिए आपको देंगे। जिसके बदले में वह आपको मनी पे करेंगे। तो इस तरह से आप फ्रीलांसिंग करके घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। 


4. YouTube Channel

यू ट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कि न सिर्फ आपको पैसा देता है बल्कि इससे आप लोगों के बीच में फेमस भी हो सकते हैं। और इसके कई एग्जाम्पल्स भी आपने देख ही रखे होंगे जिन्होंने यू ट्यूब से अपना करियर स्टार्ट किया और आज वो अपनी लाइफ में बहुत ज्यादा सक्सेसफुल हैं। 

यह प्लेटफार्म टोटली फ्री ऑफ कॉस्ट है। बस आपको यहां पर अपना एक चैनल क्रिएट करना है और अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से यहां पर वीडियो अपलोड करनी है। जैसे ही आपका चैनल थोड़ा सा ग्रो होगा और उस पर ऐड्स आने लग जाएंगे तो वहां से आपकी यूट्यूब अर्निंग स्टार्ट हो जाएगी। फिर धीरे धीरे आप के लिए यहां से कई अलग अलग इनकम सोर्सेज ओपन होते चले जाएंगे। 


5. Blogging

तो अगर आपको लिखने और पढ़ने का शौक है और आप कोई भी चीज पढ़कर उसको अपने तरीके से लिख सकते हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही यूजफुल प्लेटफार्म हो सकता है। ब्लॉगिंग में बेसिकली आपको एक कैटेगरी चूज करनी होती है और उस कैटेगिरी पर आपको छोटे छोटे आर्टिकल्स लिखने होते हैं। 

एग्जाम्पल के लिए मान लीजिए आपको फिटनेस की नॉलेज है तो आप फिटनेस के ऊपर अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और अलग अलग तरह के डाइट्स और एक्सरसाइज लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। फिर जैसे ही आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो आप गूगल एडसेंस को अपने ब्लॉग से लिंक करके अच्छी खासी इनकम वहां से जनरेट कर सकते हैं। 

इंटरनेट में ऐसी दो वेबसाइट्स हैं जो कि ब्लॉगिंग प्रोवाइड कराती हैं। एक है ब्लॉगर और दूसरी है वर्ल्ड प्रेस। ब्लॉगर से आप कंप्लीटली फ्री ब्लॉग लिख सकते हैं पर वर्डप्रेस के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदने पड़ते हैं। 


6. Affiliate Marketing

अब ये कुछ ऐसा ही है जैसे हमको अगर किसी जगह पर कोई भी चीज पसंद आ जाती है तो हम दूसरे लोगो को भी उसको रिकमेंड करते हैं। बस फर्क सिर्फ इतना है कि वैसे हमको किसी को बताने का कोई भी पैसा नहीं मिलता था। एफिलिएट बनकर बताने में हमको बहुत पैसा मिलता है। आप एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील किसी भी वेबसाइट के थ्रू एफिलिएट बन सकते हैं। 

बस उस प्लैटफॉर्म के प्रोडक्ट के बारे में आपको दूसरे लोगों को बताना है और उस प्रोडक्ट का लिंक आपको उन लोगो को प्रोवाइड करना है और यह लिंक आप यूटयूब, इंस्टाग्राम या फिर ब्लॉग पर भी दे सकते हैं। जो भी आपके एफिलिएट लिंक को क्लिक करके उस प्रोडक्ट को परचेस करेगा तो उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंटेज आपको भी दिया जाएगा। 


7. Create a Course

अब ये एक ऐसा सोर्स है जिसमें आपको बुक पब्लिशिंग की तरह ही सिर्फ वन टाइम मेहनत करने की जरूरत है और फिर लाइफटाइम आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आप जिस भी फील्ड में एक्सपर्ट हैं, बस उसका आपको स्टेप बाय स्टेप एक कोर्स बनाना है। 

मान लो आपको कंप्यूटर चलाना बहुत अच्छे से आता है तो आप कंप्यूटर पर बेसिक से लेकर एडवांस तक एक कंप्लीट कोर्स बना सकते हैं। Udemy  जो कि कोर्स पब्लिशिंग के लिए एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है वहां पर जाकर आप अपने कोर्स को पब्लिश कर सकते हैं। 

अब जिसको भी आपके कोर्स का ट्रायल पसंद आ जाता है तो वह आराम से उस कोर्स को परचेज कर लेगा और इस तरह से आप सिर्फ एक बार मेहनत करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। 


8. App Developer

ऐप डेवलपर एक ऐसी फील्ड है जिसका आने वाला फ्यूचर बहुत ज्यादा ब्राइट होने वाला है। प्ले स्टोर पर एक दिन में हजारों लाखों नई एप्लिकेशंस पब्लिश होती हैं। अब इन एप्लिकेशंस को बनवाने के लिए कई अलग अलग कंपनीज एप डेवलपर्स को हायर करती हैं। 

पर ये करने के लिए आपको ऐप डेवलपिंग को बहुत अच्छे से सीखना होगा। और फिर एक बार सीख जाने के बाद आप एक ऐप डेवलपर बनकर अलग अलग प्लेटफॉर्म में प्रोफाइल बनाकर उसकी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। 



9. ऑनलाइन टीचिंग 

आपका आपके स्कूल के अंदर कोई ऐसा सब्जेक्ट तो जरूर रहा होगा जो कि बाकी सब्जेक्ट्स के मुकाबले आपको ज्यादा पसंद आता था और उसी सब्जेक्ट में आप ज्यादा नंबर लाते थे। अगर आपका ऐसा कोई सब्जेक्ट था तो आप उसका अब यूज करके इंटरनेट से बहुत ज्यादा अर्निंग कर सकते हैं ऑनलाइन टीचिंग के थ्रू। 

एग्जाम्पल के लिए मान लीजिए आपको स्कूल टाइम में मैथ्स सब्जेक्ट सबसे ज्यादा पसंद आता था और उसी सब्जेक्ट के अंदर आप सबसे ज्यादा स्कोर करते थे। अब उसी सब्जेक्ट को आप दूसरे लोगों को भी सिखा सकते हैं। 

इंटरनेट पर कई ऐसे टीचिंग प्लेटफार्म हैं जहां पर जाकर आप अपने आप को फ्री में रजिस्टर कर सकते हैं। Academy एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जो कि सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन टीचिंग के लिए ही बनी है। इसके अलावा आप यूटयूब पर भी अपना एक ऑनलाइन टीचिंग का चैनल क्रिएट कर सकते हैं। 


10. Sell Your Own Product 

और सबसे लास्ट में ऑनलाइन अर्निंग करने का तरीका है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं वह अपना खुद का प्रोडक्ट सेल करना। अगर आप अपना कोई खुद का प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप उसको ऑफलाइन मार्केट में बेचने के बजाय ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जाकर उसको सेल कर सकते हैं। 

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं जैसे कि ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूज जहां पर जाकर आप अपने खुद के प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। या फिर अगर आपके पास कोई खुद का प्रोडक्ट नहीं भी है तो आप किसी से बल्क में प्रोडक्ट लेकर वहां पर बेच सकते हैं। 

फिर जैसे जैसे लोग आपके प्रोडक्ट को बाय करेंगे और उस पर अच्छे अच्छे रिव्यूज देंगे तो आपके प्रोडक्ट बाकी लोगों के प्रोडक्ट के मुकाबले सर्च में आगे आते चले जाएंगे और जितना टॉप पर आपका प्रोडक्ट होगा उतने ही ज्यादा ऑर्डर्स आपको रिसीव भी होंगे। और आप इमैजिन भी नहीं कर सकते की कितना ज्यादा पैसा आप यहां से अर्न कर सकते हैं। 

तो ये थे Top 10 ऑनलाइन अर्निंग करने के तरीके जहां से आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने