इन 5 स्टेप्स को फॉलो करके अपने teenage में पहले ₹10,000 कैसे कमाएं

 भूल जाओ एक करोड, भूल जाओ 10 लाख भूल जाओ 1 लाख। यह अमाउंट तुम हर साल क्या हर महीने कमा रहे होगे अगर आप एक teenager हो और आज यह पोस्ट पढ़ रहे हो। लेकिन आज हम लाखों या करोडों की नहीं सिर्फ और सिर्फ ₹10,000 की बात करेंगे। 

यकीन मानिये पहले 10 हज़ार रुपए कमाना ही सबसे बडा और सबसे इम्पॉर्टेंट स्टेप होता है क्योंकि एक बार आपने अपने पहले 10 हज़ार रुपए कमा लिए  तो फिर आप पूरी की पूरी गेम समझ जाओगे। आपको समझ आ जाएगा कि बिजनेस चलता कैसे है और आपको समझ आ जाएगा कि लाखों और करोडों जैसे जो बडे बडे नंबर्स है ये सिर्फ नंबर्स है इन्हें कमाना आसान नहीं है। 

How To Earn Your First ₹10,000 As A Teenager


टाइम जरूर लगेगा पर आप  यह समझ जाओगे कि इन टारगेट को अचीव कैसे करना है एक बार सिर्फ और सिर्फ एक बार अगर आपने किसी रैंडम स्ट्रेंजर या बिजनेस को कन्विंस कर लिया कि वो आपको 10 हज़ार रुपए पे करे और सिर्फ एक बार आपने 10 हज़ार रुपए की वर्थ की वैल्यू प्रोवाइड कर दी तो आपके लिए अगले 10 हज़ार रुपए कमाना बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि तब आपको पता होगा कि 10 हज़ार रुपए कैसे कमाने हैं। 

और उसके बाद आपका टारगेट बन जाएगा अपना पहला ₹1 लाख कमाना। फिर सिर्फ एक बार आपने अपना पहला ₹1 लाख कमा लिया तो आपके लिए लिए अपना अगला 1 लाख कमाना बहुत आसान हो जाएगा और अब आपका टारगेट बन जाएगा अपना पहला ₹1 करोड़ कमाना। 

मेरा ये आर्टिकल बनाने का सिर्फ और सिर्फ एक मोटिव है कि आप  अपने अगले 30 दिनों में अपने पहले 10 हज़ार रुपए कमा लो और ये टारगेट अचीव करने में मैं आपकी हर स्टेप पर हेल्प करूंगा। मैंने एक पूरा teenage रोडमैप बिल्ड किया है जिसको फॉलो करके आप अपने आप को इस तरह से काबिल कर लोगे कि आप 0.1%  teenager में आ जाओगे जो आज 10 हज़ार रुपए कमाएंगे और कल 10 हज़ार करोड रुपए की कंपनी बनाएंगे। 

लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको यह नहीं बताऊंगा कि ये मनी मेकिंग आइडिया ट्राय कर लो या फिर ये वाला बिजनेस ट्राय करो क्योंकि ये एक शॉर्टकट होगा। आप 10 हज़ार रुपए तो जरूर कमा लोगे लेकिन आप अपने आप को ट्रेन नहीं कर पाओगे और अगर आप अपने आप को ट्रेन नहीं करोगे पैसा कमाने के लिए तो आपको हमेशा किसी न किसी की जरूरत पडेगी यह बताने के लिए कि पैसा कैसे कमाए। 

पर एक बार अगर आप ट्रैन हो गए तो आप समझ जायेंगे की पैसा आपके के लिए कैसे काम करता है। दोस्तों  मैंने इस टीनएज रोडमैप को फाइव स्टेप्स में ब्रेक करा है जो है । 

  1. One Day Learn  
  2. Hands On 
  3. Network 
  4. Pitch 
  5. Do 

पर ये स्टेप्स क्या है और इसमें क्या करना है, अभी हम उस पर आएंगे। पर उससे पहले I want to tell you about the three highest paying futuristic niche, जिन पर हम फोकस करेंगे। ये ऐसी चीज है जिसमें इस वक्त दुनिया के सारे बडे आंत्रप्रेन्योर्स और इन्वेस्टर्स फोकस कर रहे हैं। क्योंकि इस Niche में आज के टाइम पर बहुत ज्यादा पैसा है और कल के टाइम पर सबसे ज्यादा पैसा होगा। और कौन सी हैं वो 3 niches . 

1. Digital Content 

सबसे पहली है डिजिटल कॉन्टेंट, डिजिटल कॉन्टेंट जैसे नाम से ही पता चल रहा है  any content in digital format। अब डिजिटल कॉन्टेंट सुनकर आपके दिमाग में सिर्फ कॉन्टेंट क्रिएटर्स आते होंगे। बट कॉन्टेंट क्रिएटर डिजिटल कॉन्टेंट का एक बहुत छोटा पार्ट है और डिजिटल कॉन्टेंट में बहुत सारे डिफरेंट डिफरेंट sub niches है। 

डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया एजेंसीज, AI जेनरेटेड कॉन्टेंट, फेसबुक ऐड क्रिएटर टूल्स, SAAS टूल्स, पर्सनल ब्रांडिंग ये सब पार्ट है डिजिटल कॉन्टेंट के। 

2. AI 

दूसरी चीज है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आई थिंक यहां पर मुझे कुछ ज्यादा एक्सप्लेन करने की जरूरत नहीं है। जैसा हम सब जानते हैं की जो रेवोल्यूशन मशीन लाई थी 18th सेंचुरी में और जो रेवोल्यूशन इंटरनेट लाया था 1990s में वही रेवोल्यूशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ला रहा है 21st सेंचुरी में। और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की niche में भी बहुत सारी sub niches है जैसे कि AI रिसर्च एंड डेवलपमेंट, बिल्डिंग AI टूल्स, AI एजुकेशन, AI एजेंसी आदि। 

3. sustainable energy

और तीसरी niche है सस्टेनेबल एनर्जी, सस्टेनेबल एनर्जी एक ऐसी एनर्जी है जो कभी भी खत्म नहीं होगी वो असीमित रूप में अवेलेबल है फॉर एग्जाम्पल सोलर एनर्जी और हाइड्रो एनर्जी। मैं मानता हूँ की ये तीसरी niche थोडी सी अलग है और इसमें एंट्री बैरियर ज्यादा हाई है पिछली दो niche से। 

पर बड़े बड़े लोगों का मानना है  कि ये एक ऐसी चीज है जिसको यूथ बहुत ज्यादा इग्नोर करता है जब बात आती है इससे बिजनेस बनाने की। और इसलिए जो कुछ चुनिंदा लोग इस niche में काम करेंगे वो बहुत आगे जाएंगे। 

तो अब जब हमे पता है कि हमें अपने पहले ₹10,000 कमाने के लिए किन चीजों पर फोकस करना है। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं। । जैसा की आपको पता है  मैंने अपने teenage hustle roadmap  को फाइव स्टेप्स में ब्रेक कर रखा है। 


1. One Day Learn 

जैसा की नाम से पता चल रहा है इस स्टेप में आपको सिर्फ एक दिन के लिए सीखना है। एक दिन सीखना बहुत आसान लग रहा होगा। पर यह इतना आसान है नहीं। वन डे का मतलब है कि आपको हमारी तीनों फोकस niches के बारे में कम से कम 24 घंटो तक सीखना है। 

मतलब हर फोकस niche डिजिटल कॉन्टेंट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सस्टेनेबल एनर्जी को आपको 24- 24 घंटे देने हैं। आई डोंट केयर कि आप कहां से सीख रहे हो, लेकिन आपको 24 घंटे का टाइम देना है। आप 24 घंटे कंप्लीट करने के लिए बुक्स पढ सकते हो, पॉडकास्ट सुन सकते हो, यूट्यूब वीडियो देख सकते हो, न्यूजपेपर पढ सकते हो। 

ऐसा कुछ भी जिससे कि आपको उस niche के बारे में कुछ नया सीखने को मिले और ये चीज आपको तीनों के लिए करनी है। और ऐसा करने के लिए मैं आपको इसलिए कह रहा हूं क्योंकि एक बार आपने किसी भी चीज को समझने में 24 घंटे लगा दिए तो आप ऑलरेडी उस चीज के टॉप 0.1% एक्सपर्ट में आ जाओगे। मतलब डिजिटल दुनिया में 99. 9 परसेंट लोगों से आपको ज्यादा पता होगा उस चीज के बारे में सिर्फ 24 घंटा पढकर। 

दूसरा इससे आपको आइडिया लगने लग जाएगा कि इस niche में लोग क्या क्या करके पैसा कमा रहे हैं, किस टाइप के बिजनेस बिल्ड कर रहे हैं, कहां कहां प्रॉब्लम है, गैप है और आप क्या नया कर सकते हो इस niche में। 

तीसरा और सबसे ज्यादा जरूरी आपको पता लग जाएगा कि इन तीनों फ्यूचरिस्टिक niches में से सबसे ज्यादा इंटरेस्ट आपको किसमें है। क्योंकि trust me अगर आपको जिंदगी में कुछ बहुत बडा बिल्ड करना है तो आपका एक niche में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट और बहुत ज्यादा जुनूनी होना इम्पोर्टेन्ट है। 

और हमारी इस रोडमैप का जो सेकंड स्टेप है उसको स्टार्ट करने से पहले ही आपको अपनी फेवरेट niche पिक करनी है। तो हर niche को सीखने में 24 घंटे का टाइम लगाओ, बुक्स पढो, वीडियो देखो, लोगों से बात करो और जितना हो सके सीखो और फाइनली अपनी एक फेवरेट niche को पिक कर लो। 


2. Hands On 

चलिए अब बात करते हैं इस रोड मैप के सेकंड स्टेप के बारे मैं जो है Hands On। इस स्टेप में आपको अपनी फेवरेट निचे में कुछ हैंड वर्क करना है, कुछ बिल्ड करना है। अभी तक हम सिर्फ थ्योरिटिकल नॉलेज कंज्यूम कर रहे थे अपने आप को एजुकेट करने के लिए लेकिन अब हमें कुछ hands on बिल्ड करना है और कुछ बिल्ड करने के लिए आपको कुछ स्किल्स भी सीखने होंगे और ये सारे स्किल्स हम लोग धीरे धीरे सीखेंगे अपने इस hands on वाले स्टेप में। 

दोस्तों ज्यादातर लोग डर जाते हैं जब वो सुनते हैं कि आपको कुछ बिल्ड करना है। हमारे दिमाग में आता है कि बिल्ड करने का मतलब है कि हमें कोई खतरनाक टेक सेवी प्रोडक्ट बनाना पडेगा या फिर कोई एजेंसी स्टार्ट करनी होगी या फिर कोई बिजनेस सेटअप करना होगा। 

बिल्ड करने का सिंपल मतलब है कि आप अपनी नॉलेज और स्किल को प्रैक्टिकली यूज कर रहे हो कोई काम करने के लिए।  फॉर एग्जांपल अगर मैं कोडिंग सीख रहा हूं और नई नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख रहा हूं तो एक सिंपल सी बेसिक वन पेज वेबसाइट बनाने का मतलब है कि मैंने कुछ बिल्ड किया है।

और आपकी हेल्प करने के लिए I will tell you कि हमारी तीनों फोकस में आप क्या क्या काम कर सकते हो। कुछ hands on बिल्ड करने के लिए। तो लेट स्टार्ट विद फेवरेट डिजिटल कॉन्टेंट। डिजिटल कॉन्टेंट की niche  में इतनी सारी अपॉर्चुनिटी है इतने सारे ऑप्शन है hands on  करने के लिए कि ये आर्टिकल खत्म हो जायेगा लेकिन ऑप्शन खत्म नहीं होंगे। 

लेकिन सबसे इजी और फ्रेंडली hands on प्रोजेक्ट जो आप कर सकते हो डिजिटल कॉन्टेंट में वो है खुद से कॉन्टेंट क्रिएट करना। यह किसी भी प्रकार का कंटेंट हो सकता है जैसे, आप खुद से एक शॉर्ट फॉर्म वीडियो क्रिएट कर सकते हो इंस्टाग्राम या यूट्यूब शॉट्स के लिए या फिर अगर आप कंटेंट राइटिंग में ज्यादा इंटरेस्ट है तो फिर आप लिंकडिन पोस्ट लिख सकते हो, वेब आर्टिकल्स लिख सकते हो या फिर आप हंड्रेड परसेंट AI जेनरेटेड कॉन्टेन्ट बना सकते हो। And trust me guys this is going to become very booming niche .  

अगर आपको खुद से कंटेंट क्रिएटर नहीं बनना तो आप कंटेंट क्रिएशन का कोई फ्रीलांस वर्क ट्राई कर सकते हो। जैसे आपको वीडियो एडिटिंग में इंटरेस्ट आ रहा है तो आप खुद से एक शॉर्ट वीडियो को एडिट करके बना सकते हो। 

या अगर आपको एस्थेटिक अपीलिंग डिजाइन पसंद आते हैं, तो आप कैनवास फोटोशॉप टूल्स को यूज करके कोई अच्छे डिजाइन बनाओ। या अगर आपको यूट्यूब थंबनेल में इंटरेस्ट है तो आप अपने फेवरेट क्रिएटर्स के लिए clickbait  यूट्यूब थंबनेल को रीडिजाइन करो। 

और इन आइडिया में बहुत ज्यादा स्कोप है। इन शॉर्ट डिजिटल कॉन्टेंट की niche  में कुछ ऐसा काम करो, जिसमें आपकी स्किल्स यूज हो रही हो और आप उसमें और उसके अलग कुछ कॉन्टेंट बना रहे हो। 

फिर बात कर लेते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की। यह बहुत इंटरेस्टिंग है क्योंकि इसमें भी आप ज्यादातर तीन टाइप के काम कर सकते हो। सबसे पहले आप खुद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एल्गोरिदम एंड मॉडल बिल्ड कर सकते हो। जैसे ओपन ने जीपीटी थ्री बनाया वैसे ही आप खुद से कोडिंग कर सकते हो। 

दूसरा आप Ai टूल्स सीखो और कुछ ऐसा प्रोडक्टिव काम करो जिसमें AI टूल्स का यूज होता हो। फॉर एग्जाम्पल मिड जर्नी को यूज करके हाई क्वालिटी प्रेस इमेज बनाना। फाइनली तीसरा एक ऐसा काम जिसमें आप एक बेस्ट सर्विस प्रोवाइड कर रहे हो। इसका एग्जाम्पल हो सकती है AI एजेंसी जो बिजनेस को AI  का यूज करके ऑटोमेट होने में हेल्प करती है। 

How to earn your first ₹10,000 in your teenage by following these 5 steps


अब मै कहूँ की आप Hands On क्या काम कर सकते हो? सबसे पहले आप खुद से कोडिंग करनी सीख सकते हो और अपने कोड में मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के एल्गोरिदम यूज कर सकते हो। मान लेते हैं आप एक ऐसा कोड बनाओ, एक ऐसा एल्गोरिदम लिखो जो स्टॉक मार्केट के हिस्टोरिकल डेटा को यूज करके आगे के स्टॉक प्राइस प्रिडिक्ट कर सकता है। 

मैंने खुद कॉलेज के टाइम पर ऐसा एक कोड बनाया था और इसमें मशीन लर्निंग के एल्गोरिदम यूज किए थे। या अगर आपको डेवलपमेंट एंड कोडिंग साइड में नहीं जाना, लेकिन आपका टूल्स में इंटरेस्ट आता है, तो आप कोई हाईली यूज्ड टूल को पकडो और उसको यूज करके कुछ बढिया बनाओ। 

पर इसको बहुत ही बेसिक लेवल पर मत करना वरना इसका कुछ फायदा नहीं है।ऐसा मत सोचना की मैं Chat GPT से एक आर्टिकल लिखवा लेता हूं तो ये hands on वर्क  है। या फिर मैं डॉली थ्री को एक इमेज का प्रॉम्प्ट देता हूं कि मोदी जी वर्सेस elon musk और इमेज बन गई तो ये मेरा hands on  वर्क है। 

AI टूल्स को यूज करते हुए अगर आप कुछ काम कर रहे हो तो कुछ इंटरेस्टिंग और कुछ यूनिक सा करना। ऐसा मत करना जिसमें सिर्फ एक मिनट का टाइम लगेगा। एग्जाम्पल टूल्स को यूज करके आप एक पूरी की पूरी यूट्यूब वीडियो बना दो। अब एक वीडियो बनाना बहुत ही इंटरेस्टिंग hand on वर्क है जिसमें आपको बहुत सारे टूल्स सीखने को मिलेंगे। 

इनफैक्ट इस एक वीडियो को बनाने में आप इतने सारे टूल सीख जाओगे कि आप टॉप 1% users में आ जाओगे आपको इतनी ज्यादा नॉलेज मिल जाएगी। या फिर एक और इंटरेस्टिंग आइडिया, आप AI टूल्स को यूज करके अपना खुद का एक NFT कलेक्शन बनाओ। 

इसके लिए आपको एक अच्छी स्टोरी और कांसेप्ट चाहिए होगा  जिसके लिए आप Chat GPT को यूज कर सकते हो ब्रेन स्टॉर्मिंग के लिए। फिर मिड जर्नी को यूज करके अपने NFT कलेक्शन को डिजाइन कर लो। इसमें आप आगे और भी बहुत सारी चीजें कर सकते हो। अब सारी चीजें मैं तो नहीं बताऊंगा ,क्योंकि कुछ तो आपको भी करना होगा। 


3. Networking 

तो एक बार आपने कुछ काम करना स्टार्ट कर दिया फिर आपको अपना नेक्स्ट स्टेप स्टार्ट करना है नेटवर्किंग। नेटवर्किंग का सिंपल मतलब होता है नए लोगों से बातें करना, उनके साथ रिलेशनशिप बिल्ड करना, रिश्तेदारी रखना। ये नेटवर्किंग थ्री सिंपल स्टेप्स में कैसे करनी है, ये मैं अभी आपको बताऊंगा। 

उससे पहले समझते हैं कि नेटवर्किंग करनी ही क्यों है। जब आप किसी भी इंडस्ट्री के लोगों से नेटवर्क करते हो तो उससे आपको तीन फायदे मिलते हैं। पहला आप एक न्यू सर्कल का पार्ट बन जाते हो जहां पर आपको बहुत सारे एक्सपर्ट्स और एक्सपीरियंस लोगों से बात करने को मिलता है। 

दूसरा, आपका माइंडसेट और विजन बहुत ज्यादा वाइड हो जाता है जब आप देखते हो कि लोग क्या क्या काम कर रहे हैं और कैसे कैसे पैसे कमा रहे हैं। और तीसरा आप अपनी प्रोडक्ट या सर्विस इसी नेटवर्क को पिंच कर सकते हो और इसी नेटवर्क से आपको अपना पहला क्लाइंट भी मिल सकता है। इसके बारे में अभी हम डिटेल डिस्कशन करेंगे हमारे नेक्स्ट स्टेप में। 

उससे पहले मैं आपको बताता हूं कि नेटवर्किंग करनी कैसे है। यह एक बहुत ही सिंपल प्रोसेस है, इसको अगर आपने फॉलो कर लिया तो आपकी नेटवर्किंग स्पीड 10X फास्ट हो जाएगी। तो बेसिकली आपको हर रोज अपने niche के 10 लोगों को रीच आउट करना है। 

ये 10 लोग बिजनेसमैन हो सकते हैं , एंप्लॉय हो सकते हैं, फ्रीलांसर हो सकते हैं, कंटेंट क्रिएटर हो सकते हैं या कोई भी इंसान जिसने उस niche में काम करा हो।  और इन 10 लोगों को आप सिंपली इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर डायरेक्टली मैसेज भेजो यूजिंग टेंपलेट। 

स्टार्टिंग में अपना नाम डालो, एक बेसिक सी इंट्रोडक्शन लाइन डालो जो आपका इंटरेस्ट दिखाता है उनकी niche में, थोडा सा अपने hands on प्रोजेक्ट के बारे में बताओ ताकि सामने वाले को लगे कि आपने कुछ काम करा है , फिर थोडा सा उनकी तारीफ करो और उनको बोलो कि आप उनसे सीखना चाहते हो। और उनसे बोलो की आप उनसे सिर्फ 10 मिनट की बात करना चाहते हैं। 

बस इतना ही लिखना है बहुत लंबी चौडी कहानियां या पैराग्राफ नहीं लिखने हैं। और ये मैसेज आपको सिर्फ उन्हीं 10 लोगों को भेजने हैं जो आपसे इस जर्नी में एक या दो स्टेप ही आगे हैं । अब बहुत ज्यादा बडे बडे लोगों को मैसेज भेजोगे तो वो आपको रिप्लाई नहीं करेंगे। तो कॉन्टेन्ट क्रिएशन के niche में आप डायरेक्टली अंकुर को या रणवीर को DM नहीं करोगे। 

इससे अच्छा है कि आप किसी माइक्रो क्रिएटर या फ्रीलांसर को डीएम करोगे। AI  के फील्ड में आप डायरेक्टली सेम ओल्डमैन को डीएम नहीं करोगे। इससे बेहतर है कि आप किसी AI इंजीनियर को डीएम करो या फिर किसी AI स्टार्टअप के फाउंडर को DM करो, वो डेफिनेटली आपका रिप्लाई करेंगे। और ऐसे आपको कम से कम 5 से 10 नए लोगों के साथ नेटवर्किंग करनी है, बात करनी है अगले स्टेप में जाने से पहले।  


यह भी पढ़ें :

पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने के 10 शानदार तरीके

सिर्फ पांच साल काम और जिंदगी भर आराम करो

STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई

यह हैं खुद के दम पर दौलतमंद बनने की 6 महत्वपूर्ण Straitagies

2024 आने से पहले कर लो यह बिज़नेस ,100% देंगे फायदा


4. Pitching 

पिचिंग का सिंपल मतलब है कि आप अपने पोटेंशियल कस्टमर्स को रीच आउट करोगे और उनको अपनी प्रोडक्ट या सर्विस सेल करोगे। पर पिच करने से पहले आपको ये डिसाइड करना होगा कि आप क्या सेल करोगे। आप करने क्या वाले हो जिससे लोग आपको उस चीज के लिए पैसे देंगे। 

इस स्टेज तक आते आते आपने इतनी सारी नॉलेज गेन कर ली होगी, आपने इतना सारा hand on वर्क कर लिया होगा, आपने इतने सारे एक्सपीरियंस लोगों से बात कर ली होगी कि आपको समझ आने लगेगा कि ऐसा कौन सा कौन है जिसमें आपका इंटरेस्ट है और जिसको करने के लिए लोग आपको पे करेंगे। इनफैक्ट इस स्टेप तक आते आते आप इतने ज्यादा एजुकेटेड और अवेयर हो जाओगे अपने niche के बारे में कि आपके पास एक नहीं बल्कि 5 से 10 आइडियाज होंगे पैसे कमाने के। 

आप शायद कन्फ्यूज हो जाओगे कि अब तो इतने सारे ऑप्शन मुझे दिख रहे हैं पैसा कमाने के कि मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं कौन सा ऑप्शन ट्राई करूं।और इस स्टेज पर आते आते आपको ये भी समझ आने लगेगा कि इस आर्टिकल में हमने आपको  डायरेक्टली मनी मेकिंग आइडिया क्यों नहीं बताए। 

हमने क्यों आपको सारा काम स्टेप बाय स्टेप करने को बोला क्योंकि मैं आपके माइंड को ट्रेन करना चाहता हूं। ये सारा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप करने के बाद आप ट्रेन हो जाओगे to make money . पर ध्यान रखियेगा इस स्टेप में पहुंचने के बाद आपको सिर्फ अपने पोटेंशियल कस्टमर्स को ही पिच करना है। 

फॉर एग्जाम्पल अगर आप डिजिटल कॉन्टेंट की niche में वीडियो एडिटर का काम करना चाहते हो तो आप डिफरेंट डिफरेंट क्रिएटर्स और ब्रांड को रीच आउट करो और उनको बोलो आप उनकी वीडियो एडिट करोगे या अगर आप AI की niche पर फोकस करना चाहते हो और आपने डिसाइड कर लिया कि आप बिजनेस के लिए chat GPT पावर चैटबॉट बनाओगे यूजिंग टूल्स लाइक chatbase । 

तो फाउंडर्स को लिंकडिन पर रीच आउट करना स्टार्ट कर दो। और मैं पहले बता दूं यह प्रोसेस बिलकुल आसान नहीं होने वाला है। आपको हर दिन 20 नए लोगों को reach out  करना होगा और फर्स्ट मंथ ख़तम होते होते आपके कम से कम 500 नए रीच आउट हो गए होने चाहिए । 

और अगर आपने बस इतना कर लिया और 500 का नंबर सोचकर डरो मत। ये सोचो कि दिन में सिर्फ 20 रीच आउट करने हैं तो मैं बेट लगा सकता हूं कि पहले महीने के एंड में आपके पास पांच नए क्लाइंट होंगे। 


5. Do 

और फिर आता है हमारा आखिरी और फाइनल स्टेप जो है do . जो भी आपने सेल कर है उसको डिलीवर कर दो। बस ये गलती मत करना की जैसे  बहुत सारे लोग क्या करते हैं वो कोई भी चीज सेल कर देते और फिर एक सा काम करके उनको दे देते हैं। उन्हें लगता है मैंने सेल कर दिया, मैंने काम करके दे दिया मेरा काम खत्म। मुझे पैसे मिल गए मिशन कंप्लीट। 

पर ये बहुत ही शॉर्ट साइड अप्रोच है क्योंकि अगर आप खराब काम करोगे तो आप कभी भी स्केल नहीं कर पाओगे और ना ही अपने आप को बेहतर कर पाओगे और ना ही आपके क्लाइंट रिटेन होंगे। इसका मतलब आपको हर महीने नए क्लाइंट के पीछे भागना पडेगा और आपकी इनकम बहुत ईजिली नहीं बढ पाएगी। तो जो भी आप करोगे उसको पूरे दिल से वन हंड्रेड परसेंट डेडिकेशन के साथ करना। 


Conclusion 

तो दोस्तों एक बार आपने यह पूरा प्रोसेस करके अपने पहले ₹10,000 कमा लिए तो यकीन मानिये आपको कभी ऐसे आर्टिकल या वीडियो देखने की जरूरत नहीं पडेगी।  क्योंकि फिर आपको समझ आ जाएगा हाउ टू मेक मनी। आप नैचुरली इतने ज्यादा क्यूरियस हो जाओगे हर चीज को लेकर कि आपको पैसा कमाने की अपॉर्चुनिटी हर जगह दिखने लगेगी। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने