पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने के 10 शानदार तरीके| Earn Money while studying

अभी आप पढाई कर रहे होंगे एक मध्यम वर्गीय परिवार से होंगे और अच्छा बेटा या बेटी होने के नाते आपके मन में कई बार यह प्रश्न आता होगा कि क्या पढाई के साथ साथ में कुछ ऐसा काम कर सकते हैं  जिससे मुझे एक्स्ट्रा इनकम मिल जाए ताकि मेरे माँ बाप के ऊपर एक्स्ट्रा बर्डन ना आये। मैं अपना खर्चा निकाल सकूँ और अपने पढाई का भी खर्चा निकाल सकूं। 

ऐसे आप लोगों के मन में कई बार प्रश्न आता होगा और आपमें से कई सारे लोग कुछ काम भी कर रहे होंगे पढाई के साथ साथ। मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा कि कितने लोग ऐसा सोचते हैं और कितने लोग पढाई के साथ साथ काम भी कर रहे हैं। 

तो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूँ 10 ऐसे जॉब जो आप पढाई के साथ साथ कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। और उससे आपको 10 हज़ार रुपए से लेकर 50 हज़ार रुपए की इनकम बहुत ही आसानी से मिल सकती है। 


Earn Money while studying


1. Freelancing

पढाई के साथ साथ आप कैसे पैसे कमा सकते हैं उसमें पहला जो जॉब है वो है फ्रीलांसिंग का। जी हाँ, आप फ्रीलांसिंग करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं वो भी अपने पढाई के साथ साथ। आपको बहुत एक्स्ट्रा एफर्ट करने की जरूरत नहीं है। 

आज बहुत सारे लोगों को फ्रीलांसर की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। वो चाहे एडिटिंग की फील्ड हो, चाहे वीडियो एडिटिंग हो, चाहे फोटो एडिटिंग हो, चाहे ग्राफिक डिजाइनिंग हो, चाहे टाइपिंग हो या इस प्रकार के बहुत सारे फ्रीलांसिंग वर्क होते हैं। 

जैसे लडकियों के लिए मेकअप आर्टिस्ट का काम बहुत अच्छा होता है जो कि फ्रीलांसिंग होता है, मेहंदी लगा सकते हैं सीजन में इस प्रकार के बहुत सारे फ्रीलांसिंग काम होते हैं जो आप स्किल सीख सकते हैं, बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं और उसके जरिए आप 10 हज़ार रुपए से लेकर 30 हज़ार या 50 हज़ार रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। 

अब इसके लिए आपको करना क्या होगा कि आपको अपने फ्री टाइम में किसी न किसी स्किल पर बहुत ही अच्छी कमांड करना होगा। बिना स्किल पर कमांड किए आप फ्रीलांसिंग बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं। 

आप में से कुछ लोग होते हैं जो घर पर फ्री बैठे होते हैं तो कुछ एडिटिंग का काम सीख जाते हैं, फोटो एडिटिंग सीख जाते हैं, वीडियो एडिटिंग सीख जाते हैं। इसके अलावा टाइपिंग को बहुत अच्छा कर लेते हैं। तो यदि आपको भी फ्री टाइम मिलता है तो आप देखिए कि किस चीज की जरूरत अभी लोगों को बहुत ज्यादा है जो मैं फ्रीलांसिंग में कर सकता हूं। 

फ्रीलांसिंग का क्या मतलब होता है कि आपको परमानेंट कहीं पर जॉब करने की जरूरत नहीं है। आप जितना काम मिले, उतना अपने हिसाब से कर सकते हैं। अपने टाइम के अकॉर्डिंग कर सकते हैं और सामने वाले व्यक्ति को वह काम अपने कंफर्ट जोन में करके दे सकते हैं और उसकी वजह से आपको अच्छी इनकम हो सकती है। 

लेकिन एक बार फिर से बता देता हूं कि अच्छे स्किल के बिना यह बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है इसलिए जितना भी आपका फ्री टाइम बचता है वहां से टाइम निकालिए और किसी न किसी स्किल को मजबूत कीजिए और फिर फ्रीलांसिंग करना शुरू कर दीजिए। 


2. Event Management

इसी लिस्ट में हमारा दूसरा काम है इवेंट मैनेजमेंट का। आजकल छोटे छोटे और बडे बडे ऐसे बहुत सारे प्रोग्राम होते हैं जिसे कोई मैनेज करने वाला व्यक्ति चाहिए होता है। यदि वो स्किल आप अपने अंदर डेवलप कर सकते हैं तो आप कर लीजिए क्योंकि वहां पर भी आपको परमानेंट काम करने की जरूरत नहीं है। 

आप इवेंट को मैनेज करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब इसको प्रैक्टिकली देखते हैं कि यह कैसे हो सकता है। कई बार ऐसे होता है कि सगाई का प्रोग्राम है, बहुत छोटा सा प्रोग्राम है लेकिन कोई व्यक्ति चाहता है कि कोई व्यक्ति हमारे लिए उसको पूरा मैनेज कर दे। 

बर्थडे पार्टी है उसको कोई मैनेज कर दे या फिर सोशल या फिर प्रोफेशनल कुछ मीटिंग होती हैं जिनको कोई व्यक्ति चाहता है कि उनको कोई व्यक्ति आकर मैनेज कर दे। यह सारे काम वो कर दे, और  उसको जो भी अच्छा पैसा लगता है वह हमसे ले ले। तो इस प्रकार के छोटे छोटे से इवेंट को आप मैनेज कर सकते हैं। 

इसमें बहुत ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। ऐसे कामों में आपको एक्स्ट्रा टाइम नहीं देना पडेगा क्योंकि मोस्टली जो इवेंट होते हैं वह शाम को होते हैं। दिनभर आप अपनी पढाई कर सकते हैं और  शाम को उस इवेंट को मैनेज कर सकते हैं और उसके एवज में भी आपको 20,000 से लेकर 50,000 तक की बहुत ही अच्छी अर्निंग हो सकती है। 


3. Blogging

इसी लिस्ट में हमारा तीसरा काम है ब्लॉगिंग करने का। एक होता है वीडियो ब्लॉगिंग जो कि आजकल बहुत सारे ब्लॉगर्स को देखते हैं लेकिन एक होता है वेबसाइट पर ब्लॉग करना। ब्लॉग करने का मतलब यहां पर है कि आप किसी चीज के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं और उसे आप लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, शेयर कर सकते हैं। 

आपने भी कई बार ऐसा जरूर किया होगा कि किसी चीज के बारे में आपको खोजना होगा तो आप गूगल पर गए होंगे। आपने उस बारे में लिखा होगा और आपको इंफॉर्मेशन मिल गई होगी। क्या आपको लग रहा है कि गूगल ने वो जानकारी आपको दी है? बिल्कुल भी नहीं। 

गूगल सिर्फ एक प्लेटफार्म है। वहां पर लोग आकर आपके साथ जानकारी को साझा करते हैं और उसके एवज में उन्हें पैसा मिलता है। blogging में  एडसेंस के थ्रू पैसा मिलता है। तो आपके अंदर भी यदि कोई ऐसी चीज है कि आप उस नॉलेज को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं तो आप भी अपने ब्लॉग लिख सकते हैं और वहां से भी आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

सिर्फ पांच साल काम और जिंदगी भर आराम करो

STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई

यह हैं खुद के दम पर दौलतमंद बनने की 6 महत्वपूर्ण Straitagies

2024 आने से पहले कर लो यह बिज़नेस ,100% देंगे फायदा


4. Social media influencer

अब जब वेबसाइट ब्लॉग की बात हो ही गई है तो सोशल मीडिया को कैसे छोड़ सकते हैं। चौथे नंबर पर घर बैठे बैठे आप बहुत ही आसानी से और बहुत ही अच्छे से कमा सकते हैं सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर बनकर। 

आप यूट्यूब चलाते हैं, फेसबुक चलाते हैं, इंस्टाग्राम चलाते हैं अपने आप को इंटरटेन करने के लिए लेकिन सोचकर देखिए कि जो स्किल आपके पास है यदि आप उसे दूसरों को दिखाकर पैसे भी कमा सकते हैं और वह भी पढाई के साथ साथ तो कितना अच्छा होगा। 

तो आप भी अपने टैलेंट को ऑनलाइन दिखा सकते हैं सोशल मीडिया पर और वहां से भी आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं और वो अर्निंग 50 हज़ार से भी ज्यादा बढ सकती है। यहां पर आपको एक और बात बता दूं कि जितने भी चीजें मैं आपको बताते जा रहा हूं इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। 

सिर्फ और सिर्फ आपको अपनी स्किल्स को मजबूत करने की जरूरत है। जैसे पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे में जितने भी चीजें मैंने बताई है सिर्फ और सिर्फ स्किल का खेल है। आप जितना बिना पैसे लगाए अपने स्किल को इम्प्रूव कर सकते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया की ताकत ही यही है, इंटरनेट की ताकत यही है कि इंटरनेट आपके पास है तो आप वहां से इन स्किल्स को बहुत ही आसानी से फ्री में सीख सकते हैं। 


5. Coaching classes

पांचवा तरीका बहुत ही अच्छा है जो कि आप बहुत ही प्रैक्टिकली कर सकते हैं और मुझे लगता है कि आप में से कई सारे लोग करते भी हैं। यदि आप ये चीज करते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा। आज बहुत सारे भाई बहन खुद तो पढते ही हैं लेकिन छोटी छोटी सी क्लासेस भी चलाते हैं जहां पर वो स्कूल के बच्चों को पढाते भी हैं। 

चाहे मैथ्स पढा दिया या फिर हिंदी पढा दिया या फिर कोई और सब्जेक्ट पढा दिया तो ऐसे आप घर पर भी टीचिंग सेंटर खोल सकते हैं। 5-10 बच्चों से शुरुआत कर सकते हैं और यदि आप अच्छा पढाते हैं तो आपको सिर्फ पार्ट टाइम पढाना है। आपको शाम के टाइम एक से डेढ घंटे या दो घंटे की क्लास लेनी है। 

छोटे बच्चों से शुरुआत कीजिए और आप उन्हें पढ़ाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जिससे आप अपना खर्चा तो निकाल सकते हैं और साथ ही साथ अपनी पढाई का भी खर्चा निकाल सकते हैं। 

लेकिन आजकल ऑनलाइन का जमाना तो आप ऑनलाइन टीचिंग भी कर सकते हैं छोटे बच्चों के साथ या जिस भी फील्ड में या जिस भी सब्जेक्ट में आप एक्सपर्ट है, आपको लगता है कि ये सब्जेक्ट में बहुत अच्छे से पढा सकता हूं तो पहले छोटी शुरुआत कीजिए और धीरे धीरे उसको स्केल कीजिए, मतलब बडे लेवल पर लेकर जाइए। 


Earn Money while you studying


6. Photography

छठा जो काम है वो बहुत सारे लोगों का फेवरेट काम भी हो सकता है। देखिए फोटो खींचना किसे पसंद नहीं है, लेकिन सोचकर देखिए कि यदि आप पार्ट टाइम फोटोग्राफर बनकर किसी की फोटो क्लिक कर दे और वहां से आपको अच्छी अर्निंग आना शुरू हो जाए तो इसमें दिक्कत की क्या बात है। 

आपकी पढाई तो चल ही रही है लेकिन साथ साथ आप किसी के पोर्टफोलियो बना सकते हैं या फिर किसी वेडिंग में जा सकते हैं, इंगेजमेंट प्रोग्राम में जा सकते हैं, बडे प्रोग्राम में जा सकते हैं। वहां पर जाकर फोटोग्राफी की अपनी कला दिखा सकते हैं, अपनी स्किल को दिखा कर अच्छे रिजल्ट दे सकते हैं। 

धीरे धीरे जब आपका नाम बनने लगेगा तो लोग आपको इनवाइट करेंगे और वहां से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो सिर्फ फोटोग्राफी को नॉर्मल तौर पर मत कीजिए इसे स्किल के रूप में लीजिए और दूसरों की फोटो खींचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


7. Affiliate marketing

इसके अलावा सातवां तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। अब देखिए आप किसी सामान को खरीदने के लिए कहां जाते हैं। किसी भी शॉप पर जाते हैं और वहां से कोई सामान खरीदते हैं। लेकिन आपको पता है आजकल बहुत सारी चीजें ऑनलाइन हो गई है। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, myntra के थ्रू लोग खरीदते हैं। 

लेकिन लोग यदि आपके जरिए इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खरीदते हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है और उसे ही कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग। जी हां, आजकल बहुत सारे लोग इससे बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

जैसे आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, यूट्यूब है, फेसबुक है, व्हाट्सएप है और भी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म होंगे वहां पर सोशल मीडिया पर एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक क्रिएट कर सकते हैं और आपके लिंक से यदि कोई व्यक्ति प्रोडक्ट परचेज करता है तो उसका एक पर्टिकुलर जो भी कमीशन बनता है वो आपको मिलता है। 

इसे बहुत ही सिंपल में ऐसे समझ सकते हैं कि जब आप दुकानदार या लोकल रिटेलर से कोई चीज खरीदने जाते हैं तो क्या होता है। क्या वो चीज वो व्यक्ति बनाता है? बिल्कुल नहीं। वो तो आती है होलसेलर के पास से और जो बनाकर देती है कंपनी। 

अब कंपनी ने दिया किसी होलसेलर को, होलसेलर ने दिया लोकल होलसेलर को, उसने दिया एक रिटेलर को तो यहां पर एक चेन बन जाती है। तो इसी चेन को खत्म करने के लिए आजकल ऑनलाइन कंपनी क्या कर रही है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्रिएट कर रही हैं । 

इससे क्या होता है कि आप डायरेक्ट ऑनलाइन उस प्रोडक्ट को तीसरे व्यक्ति को बेच सकते हैं और वहां पर आपको कमीशन मिल जाता है। तो यहां पर भी आपको एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं लगाना है। यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अच्छे खासे लोग हैं तो यहां से भी आप पढाई के साथ साथ बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


8. Social media manager

आठवां तरीका है आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। आजकल बहुत सारे ऐसे इन्फ्लूएंसर हैं, ऐसे सेलिब्रिटी हैं जिनको एक सोशल मीडिया मैनेजर चाहिए होता है जो कि उनकी सारी पोस्ट को, जितने भी उनके हैंडल होते हैं, जितने भी उनके अकाउंट होते हैं उसको बहुत अच्छे तरीके से मैनेज कर पाए। 

अब इसको करने के लिए स्किल्स की जरूरत होगी। फिर से वही बात कह रहा हूं कि हर चीज यहां पर स्किल से रिलेटेड है। जितनी आप अपने स्किल्स को मजबूत करते हैं, अलग अलग चीजों को सीखते हैं, उतना ज्यादा आप बहुत आसानी से कमा सकते हैं। 

चाहे फिर आप पढाई कर रहे हो या कुछ एक्स्ट्रा काम कर रहे हैं उसके साथ साथ आप ये काम भी कर सकते हैं और बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। तो सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए, जैसे मान लीजिए कि मैं खुद इन्फ्लूएंसर हूं या मोटिवेशनल स्पीकर हूं। 

हमारे बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जहां पर बहुत सारी चीजें डेली अपलोड होती है, डेली डलती है या फिर बहुत सारे ब्रांड हमें अप्रोच करते हैं प्रोग्राम के लिए। बहुत सारे लोग हमें अप्रोच करते हैं तो हमें भी सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है और वो मैनेजर जो है हमारे सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को मैनेज करता है। 

सारी की सारी चीजों को व्यवस्थित तरीके से मैनेज करता है। तो आप में वो स्किल है तो आप भी एक इन्फ्लूएंसर का सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं और वहां से भी आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। 


9. Online trading

अब जो तरीका मैं बताने जा रहा हूं इसमें आपके पास थोडा सा पैसा होने की जरूरत है। यदि आपके पास थोडा पैसा है तो आजकल बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जैसे शेयर मार्केट है या फिर बहुत सारे लोग क्रिप्टोकरेंसी में भी इन्वेस्ट करते हैं और वहां से डेली ट्रेडिंग करके बहुत अच्छा पैसा कमा लेते हैं। 

लेकिन यहां पर भी मैं आपको बता दूं कि आपको स्किल सीखने की जरूरत है। बिना कोई चीज सीखे आप बिल्कुल भी इन्वेस्ट न करें क्योंकि उसमें आपको घाटा होता है। कई सारे लोग आजकल बोलते हुए दीखते हैं कि मैंने एक हज़ार रुपए लगाया या फिर ऐसे बहुत सारे वीडियो आजकल आप देख रहे होंगे कि इतना पैसा लगाया और इतने लाख रुपए कमाए, इतने करोड़ रुपए कमा लिए। 

तो आपको इनको सुनना तो चाहिए  लेकिन डिटेल से आपको रिसर्च भी करनी चाहिए। आपको समझना चाहिए कि सामने वाले व्यक्ति ने सच में यह किया है या नहीं किया है। और यदि किया है तो उसके पीछे कौन कौन सी चीजें हैं, कौन सी स्ट्रैटेजी है। 

तो आप यदि डेली ट्रेड करना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट या फिर क्रिप्टोकरेंसी से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन फिर से एक बार आपको वार्निंग दे दूं कि इसके लिए आपको पहले सीखने की जरूरत है। पहले आप उसकी पढाई कीजिएगा और उसके बाद इसमें पैसा निवेश कर सकते हैं। 


10. Data entry job

आखरी जो काम है वो आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और वो है डाटा एंट्री का जॉब। आजकल बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको डाटा एंट्री करने के लिए रखा जाता है और कुछ समय के लिए ही रखा जाता है। 

आपका जितना मन हो और आप जितनी डाटा की एंट्री करेंगे उसके हिसाब से आपको पैसा मिल जाता है। आप एक घंटा काम करते हैं आपको उसके हिसाब से पैसा मिल जाएगा। दो घंटा तीन घंटा करते हैं उसके हिसाब से पैसा मिल जाएगा। तो आप ऐसे ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जिनके थ्रू आप डाटा एंट्री करके अपने लिए एक अर्निंग क्रिएट कर सकते हैं। 


Conclusion

तो ये है 10 ऐसे काम जहां पर आप पढाई के साथ साथ बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइए कि पढाई के साथ साथ अभी आप क्या कर रहे हैं। क्या आप सिर्फ पढाई करते हैं ,उसमें ही अपना पूरा समय देते हैं या फिर पढाई के साथ साथ आप एक्स्ट्रा अर्निंग भी क्रिएट कर रहे हैं ताकि आप अपने मां बाप का साथ दे सके। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे  अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दे। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने